ਆਹ ਕੀ ? ਇਹਨਾਂ ਜੇਲਾਂ ਚ ਜਾਣ ਲਈ ਤੜਫਦੇ ਨੇ ਲੋਕ (ਵੀਡੀਓ ਦੇਖ ਹੋਸ਼ ਉਡ ਜਾਣਗੇ )

ਆਹ ਕੀ ? ਇਹਨਾਂ ਜੇਲਾਂ ਚ ਜਾਣ ਲਈ ਤੜਫਦੇ ਨੇ ਲੋਕ (ਵੀਡੀਓ ਦੇਖ ਹੋਸ਼ ਉਡ ਜਾਣਗੇ )

सी जेलें जहां जाने के लिए लगती हैं सिफारिशें !
ऐसी जेलें जहां जाने के लिए लगती हैं सिफारिशें… जेल की हवा खाना भला किसे अच्छा लगता है इसका नाम सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते है इस जगह पर जानें से हर किसी को डर लगता है. इससे बचने के लिए लोग ना जाने किन-किन जगहों का दरवाजा खटखटाते है यानि जेल का नाम सुनते ही लोगों के चेहरे पर हवाइयां उड़ने लगती हैं. दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो जेल जाना चाहता हो.

इससे बचने के लिए लोग हर तरह के हथकंडे अपनाते हैं. आइए हम आपको ऐसी ही जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के लिए लोग बड़ी-बड़ी सिफारिशें करवाते हैं. तो चलिए बताते हैं उन जेलों के बारे में जहाँ जाने के लिए लोग करते हैं अपराध. खुली जेल :

 

इस जेल की क्षमता सिर्फ 25 कैदियों की है जबकि यहां अंदर आने के लिए 200 से भी ज्यादा कैदियों के आवेदन आते हैं. होशंगाबाद की इस जेल में जाने की चाहत रखने के पीछे बड़ी वजह यहां जेल के अंदर व्यवसाय और नौकरी की सबसे अच्छी सुविधा है. ऐसा कहा जाता है कि यहां आने वाले कैदी जेल से लखपति बनकर निकले हैं.

मध्यप्रदेश में इस तरह की जेल सिर्फ होशंगाबाद में ही है. इसी तरह की दूसरी जेल जल्द ही सतना में शुरू होने वाली है. इस जेल के अंदर जाने के लिए किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है. इसके लिए चाहे कितनी भी बड़ी सिफारिश क्यों ना हो. होशंगाबाद के इस जेल में अंदर सिर्फ वही कैदी जाते हैं जो

 

हालात की वजह से अपराधी बन गए हैं. यहां आने वाले कैदियों को ये विश्वास दिलाना होता है कि वह बाहर जाकर कोई अपराध नहीं करेंगे. ऐसे कैदियों का चयन जेल मुख्यालय की तरफ से बनाई गई कमेटी करती है.

 

इस जेल की सबसे खास बात ये है कि यहां ऐसे कैदियों को रखा जाता है जिनका परिवार हो और उनकी सजा खत्म होने में कुछ ही समय बचा हो. अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *